Tuesday, December 23, 2008

गाड़ियों (Vechicles) के रखरखाव (Maintanance)के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

दाईं ओर समन्वित करेंजैसाकि आप जानते है , गाड़ी (कार) कि सही देखभाल और रखरखाव उसकी उम्र बढ़ा देता है । आजकल कि गाड़ियों के रखरखाव के बारे में कुछ लोग वही तरीका अपनाते है जो पुराने जमाने (१५-२० साल पहले) कि गाड़ियों पर अपनते थे । उस समय के हिसाब से वो ठीक करते थे लेकिन जो बाते उस समय पर लागु होती थी वह आजकल कि गाड़ियों पर लागु नही होती है ,क्यों कि आजकल कि गाड़ियों कि डिजाईन और टेक्नोलॉजी उस समय से भिन्न है ।
गाड़ी के रखरखाव (maintanance) के लिए इन बातो को ध्यान में रखना चाहिए:-
(०१) सही जगह पर ही काम करवाए : यह बात सबसे ज्यादा ध्यान देने लायक है कि आप आप गाड़ी का काम कहाँ(साधारण गैराज में या Authorised डीलर के पास) करवाते है। आप यदि डीलर या Authorised Sएर्विस Center में काम करवाते है है तो यह जानकारी जरूर रखे कि वो किस तरह के लोगो का है (क्योंकि कुछ डीलर ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में लोकल और नकली पार्ट्स लगा देते है ) वहां पर कार करनेवाले लोग कैसे है (नये पार्ट्स लेकर गाड़ी में फिट करते है या नही और जिन पार्ट्स को बदलने कि जरूरत नही है वो तो नही बदल रहे है )। और यदि आप साधारण गैराज में काम करवाते है तो उस जगह काम करने वाले लोगों को सही काम आता है या नही ,उनके पास सही औजार (Tools) है या नही । इसलिए जहाँ भी आप काम करवाते है वहां के बारे में सही जानकारी रखना बहूत जरूरी है ।
(२)समय पर काम करवाए :-यह सबसे जरूरी है कि आप समय पर service आदि (ENGINE आयल ,आयल FILTER AIR FILTER,FUEL FILTER ,ब्रेक पेड़ बदलना आदि )करवाएं। कोई भी halki और THODI AWAZ है तो उसको बढ़ने या गाड़ी को ROD पर BAND होने का WAIT नही करे ।
(३) ASLI (ORIGINAL OR GENUINE) और BRANDED पार्ट्स का ही ESTEMAL करें ।
इन सब बातो के अलावा अपनी SAMAGHDARI और SUJBUJ का ESTEMAL करे औरOWNERS MANUAL PADHE अपने दोस्तों के SATH बात करे , अपने EXPRIENCE शेयर करे । क्योंकि THODI से SAMAGDARI से आप KAFI TAKLIFO से BACH सकते है और अपनी MEHNAT कि कमाई को BACHA सकते है.

8 comments:

  1. बहुत सुंदर जानकारी आपका लिखने पढने की दुनिया में स्वागत है
    मेरे ब्लॉग पर भी पधारें

    ReplyDelete
  2. हिन्दी चिठ्ठा विश्व में आपका हार्दिक स्वागत है, खूब लिखें, शुभकामनायें… सिर्फ़ एक अर्ज है कि कृपया वर्ड वेरिफ़िकेशन हटा दें ताकि टिप्पणी देने में कोई बाधा न आये… धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. आपकी बातों क्या पूरा ध्यान दिया जाएगा।

    आपका ब्लॉग जगत में स्वागत है।

    ReplyDelete
  4. shukriya
    भावों की अभिव्यक्ति मन को सुकुन पहुंचाती है।
    लिखते रहि‌ए लिखने वालों की मंज़िल यही है ।
    कविता,गज़ल और शेर के लि‌ए मेरे ब्लोग पर स्वागत है ।
    मेरे द्वारा संपादित पत्रिका देखें
    www.zindagilive08.blogspot.com
    आर्ट के लि‌ए देखें
    www.chitrasansar.blogspot.com

    ReplyDelete
  5. इधर से गुज़रा था सोचा सलाम करता चलूंऽऽऽऽऽऽऽ
    और बधाई भी देता चलूं...

    ReplyDelete
  6. ये बात ।
    हम इन सभी बातों का ख़ास ख्‍याल रखते हैं जी ।

    ReplyDelete
  7. आपका ब्लॉग देखा बहुत अच्छा लगा.... मेरी कामना है कि आपके शब्दों को नए अर्थ, नए रूप और विराट संप्रेषण मिलें जिससे वे जन-सरोकारों के समर्थ सार्थवाह बन सकें.......

    कभी फुर्सत में मेरे ब्लॉग पर भी पधारें...
    http://www.hindi-nikash.blogspot.com

    सादर- आनंदकृष्ण, जबलपुर

    ReplyDelete